डिजिटल विमर्श
Home » लेख » स्तम्भ » ऑटो ज्ञान » टू व्हीलर निर्माताओं का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर कदम

टू व्हीलर निर्माताओं का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर कदम

टू व्हीलर निर्माताओं  का  स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर कदम

जब हम अपने बचपन को याद करते हैं   और पिताजी के साथ उन आनंदमय स्कूटर की सवारी को याद करते हैं, तो हम उसी पुराने स्कूटर की छवि बनाते हैं जिसमें आईसी इंजन होता है। बजाज चेतक, बजाज सुप्रीम और कई अन्य जैसी छवि।

इमेज सोर्स: heroelectric.in

समय के साथ-साथ स्कूटर में भी इनोवेशन और सुधार हुए हैं। स्कूटर का उन्नत संस्करण जिसमें IC इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, E-स्कूटर कहलाता है।

 

जहां परिवहन क्षेत्र, भारत में वायु प्रदूषण को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान करने वाले कारकों में से एक है, वहीं इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उपभोक्ताओं के लिए भारत में वायु गुणवत्ता में सुधार लाने और पर्यावरण को रोकने में योगदान करने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाला पहला ई-स्कूटर यो बाइक था, लेकिन यह असफल साबित हुआ क्योंकि कम कवरेज था और लोग वाहन को पिक अप या एक्सेलरेशन या आसानी से चार्ज ना होने के कारण खुश नहीं थे।

 

अब उपरोक्त बिंदुओं के संबंध में, कई ऑटोमोटिव निर्माता इलेक्ट्रिक स्कूटर के उन्नत संस्करण जैसे TVS iQube और Hero Electric पर काम कर रहे हैं।

 

टीवीएस आईक्यूब

टीवीएस आईक्यूब 78 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 75 किमी की कवरेज देती है।

यह साइलेंट मोटर हब से लैस है जिसकी पावर 4.4KW है और यह सुनिश्चित करता है कि ट्रांसमिशन का न्यूनतम नुकसान हो और एक्सेलरेशन केवल 4.2 सेकंड में 0-40 तक पहुंच जाए।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो इलेक्ट्रिक के इस स्मार्ट मूव के साथ, वे टेलीस्कोपिक सस्पेंशन से जुड़ी सीटों के साथ एक एरोडायनामिक डिज़ाइन वाली बॉडी ला रहे हैं और लिथियम आयन बैटरी से लैस हैं जो हल्की, टिकाऊ और अधिक दक्षता और पर्यावरण के अनुकूल हैं।

 

सबसे आकर्षक बात यह है कि यह सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

हम अपने आगामी लेखों में कुछ और जानकारी जारी रखेंगे, तब तक कृपया पढ़ते रहें।

टेक्स्ट की साइज़ सेट करें

इस लेख के रचनाकार से मिलिये

आश्विन वर्मा (हैहयवंशी)

ऑटो मोबाईल इंजीनियर (रिसर्च & डेवलपमेंट)
ऑटो-ब्लॉगर, लेखक
https://www.automobileduniya.co.in/

हमारा धर्म हमारी संस्कृति

टेक्स्ट की साइज़ सेट करें